Pages

Highlight Of Last Week

Search This Website

Friday 17 June 2022

What Is Google Lens? What Is Its Features? - गूगल लेंस क्या है? क्या है इसके फीचर्स? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो,

अगर अपने अपने मोबाइल के Camera उपयोग सिर्फ Photos ओर Videos लेने के लिए किया है तो ये टॉपिक आपके लिए ही है। क्योकि हम इस पोस्ट में बताने वाले है Google Lens के बारेमे क्योंकि इसमें आप अपने Camera वाले अनुभव से बिलकुल अलग ही देखेंगे। क्योंकि इसमे आप वो भी कर सकते है जो आप Normal Camera में बिलकुल ही नही कर पा रहे थे।


जैसे की बारकोड को Scan करना,किसी लोकेशन का पता लगाना या किसी भी पदार्थ अथवा वस्तु की जानकारी Internet पे Search करना ऐसी के सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।


तो चलिये दोस्तो बात करते है एक नए टॉपिक के ऊपर जो आपको बहुत काम आने वाला है। आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे What Is Google Lens? गूगल लेंस क्या है? तथा What Is Its Features? क्या है इसके फीचर्स?


What Is Google Lens? - गूगल लेंस क्या है?

Google Lens गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, मतलब की Google के ही App Developers ने ये App बनाया है। इसमें आपको एक प्रकार का Camera ही मिलता है, पर आप उसकी मदद से Photos या Videos नही ले सकते है। तो अब आप ये सोचेंगे की तो इसका इस्तेमाल कहा पर करना है?


तो आप इसका इस्तेमाल बारकोड को Scan करने में, कोई भी वस्तु कहा मिलती है उसकी लोकेशन का पता लगाने में, किसी भी पदार्थ अथवा वस्तु की जानकारी Internet पे Search करने में, किसी भी Text तो Translate करने मे जैसी बहोत जगह पे कर सकते है। जो काम आपका नार्मल Camera नही कर सकता वो सभी आप इस में कर सकते है।


How To Open Google Lens? - गूगल लेंस को कैसे ओपन करे?

आजकल मार्केट में जितने भी मोबाइल नए आते है उन सभी में Google Lens मौजूद होता ही है। इसके लिये आप अपने Camera में जाये, वहाँ पे आपको Left Side में निचे की ओर एक Icon होगा उस पर Click करने से Google Lens Open होगा। अगर आप पुराना मोबाइल यूज़ कर रहे है, तो आप Play Store से भी Install कर सकते है। Install करने के बाद आप Direct उसे Open कर सकते है।


What Is Its Features? - क्या है इसके फ्यूचर?

उपर हमने बताया उसके मुताबिक इसमे Normal Camera से ज्यादा Features है। तो चलिए उन सभी Features को एक एक करके जानते है।

1. Translate

अगर किसी चीज या वस्तु पर दूसरी Language में लिखा हुआ है ओर आप जानना चाहते है की उसपर क्या लिखा हुआ है तो आप जब इसमे Scan करते है तो ये Direct आप जिस Language में पढ़ना चाहते है उसमे Translate कर देता है। इसमे Multiple Language का Options है। यहा विश्व की सभी भाषाए मौजूद है। मतलब आप किसी भी भाषा में उसे Translate कर सकते है।


2. Copy Text

यहाँ पे अगर कोई Text या तो कोई Material किसी पेज पे लिखा हुआ है ओर आप ऊसको अपने मोबाइल में Copy करना चाहते है तो इसकी मदद से आप आसानी से उसे कॉपी कर सकते है। आप जोभी पेज कॉपी करना चाहते है उसे कैमरा की मदद से Scan करे। ये सभी Text को Copy कर लेता है। इससे आपको किछ भी Type करने की जरूरत नहीं पड़ती है ओर आपका काम आसानी से हो जाता है।


3. Get Information

अपने कोई ऐसी चीज या तो ऐसी कोई वस्तु देखी जो आज से पहले अपने कभी नही देखी ओर आप जानना चाहते है की ये क्या चीज है तो आप आसानी से जान सकते है। आपको सिर्फ उस चीज या वस्तु को इसमें Scan करना है, ये आपको उसके बारे में सारी जानकारी बता देता है। इसके लिये आपका Internet शुरू होना जरूरी है।


4. Scan Barcode

इसकी मदद से आप किसी भी Barcode को भी Scan कर सकते है। आपको अपने Camera से सिर्फ उसको Scan करना है ये उसको अपने आप ही स्कैन3 कर लेता है ओर उसकी सारी जानकारी दिखता है।


Conclusion

मैं आशा करता हूं दोस्तों की आपको आज का हमारा ये टॉपिक What Is Google Lens? गूगल लेंस क्या है? तथा What Is Its Features? क्या है इसके फीचर्स? बहुत अच्छा लगा होगा।


आज हमने इस टॉपिक में जाना की What Is Google Lens? गूगल लेंस क्या है? तथा यह भी जाना की What Is Its Features? इसके फीचर्स क्या है? जिसमे हमने जाना की अपने एंड्राइड फोन में बारकोड को कैसे Scan कर सकते है,कोई भी वस्तु कहा मिलती है उसकी लोकेशन कैसे पता लगा सकते है,हम कैसे किसी भी पदार्थ अथवा वस्तु की जानकारी Internet पे Search करके पता कर सकते है, कैसे किसी भी Text को Translate करके देख सकते है। आज हमने इन सबके बारे में जानकारी प्राप्त की।


दोस्तों हम इस अपनी वेबसाइट पर Blogging, Technology, Gyan Ki Tips और Earn Money Online से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां पोस्ट करते रहते हैं. जिसकी मदद से आप भी घर बैठे अपने मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं जैसे कि बहुत सारे लोग कमा रहे हैं। आप ऐसे ही अपना प्यार हमारे ऊपर बनाए रखे। तथा एक बार फिर से हमारे आज के इस टॉपिक को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment