Pages

Highlight Of Last Week

Search This Website

Thursday 24 September 2020

PradhanMantri JanDhan Yojna (PMJDY)- प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है

नमस्कार दोस्तो थोड़े ही समय पहले हमारे देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा एक नई योजना शुरू हुई है जिसका नाम प्रधानमंत्री जन-धन योजना है. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी देशवासियों को कई सारे लाभ होंगे. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो बस आपको सिर्फ इस जानकारी को बहुत ध्यान से पढ़ना और समझना जरूरी है.

तो आज हम इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले है. आज हम आपको यह जानकारी देने वाले है की इस योजना का उदेश्य क्या है, इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिए, इसके क्या लाभ है, इस योजना के लिए कैसे आवेदन करे तथा यह भी जाना की कोनसी संस्थाओं द्वारा आवेदन लागू कर सकते है.


उद्देश्य :

इस योजना का मुख्य उदेश्य बैंक खाते के साथ साथ उसकी कुछ सुविधाएं जैसे की पैसे की लेनदेन, विमा, डेबिटकार्ड, पेंशन वगेरे. उपरांत ये योजना एक राष्ट्रीय मिशन है.


योग्यता :

10 साल से ऊपर का हर व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत अपना खाता बैंक में खोल सकता है.


लाभ :

इस योजना से जुड़े लाभ नीचे दिए गए है.

1) जमा राशि के ऊपर व्याज

2) एक लाख रुपये का विमा कवच

3) कोई न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नही है

4) ₹30,000 का विमाकवच

5) पूरे भारत में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है.

6) इस योजना के लाभार्थियों को इस खाते में सभी लाभ जमा होते है.

7) 6 महीनों के बाद इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध होती है.

8) विमा तथा पेंशन की सुविधा मिल जाती है.


प्रक्रिया :

1) प्रधानमंत्री जन-धन योजना में खाता खोलने के लिए नीचे दिए गये डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है.

2) यदि आधारकार्ड है तो दूसरे कोई डॉक्यूमेंट की जरूरत नही.

3) अगर आपके पास आधारकार्ड नही है तो वोटर आईडी, पैनकार्ड, पासपोर्ट वगेरे में से कोई एक डॉक्यूमेंट जरूरी है.

4) अगर आपका एड्रेस बदल गया हो तो नये एड्रेस का प्रमाणपत्र जरूरी है.

5) अगर कोई व्यक्ति के पास ऊपर में से कोई भी डॉक्यूमेंट नही है तो बैंक में जाकर कोई अधिकारी द्वारा जारी किये गये डॉक्यूमेंट को भरकर खाता खोल सकता है.


लागू करने वाली संस्थाएँ :

इस योजना को राष्ट्रीयकृत और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं, सहकारी बैंकों की शाखाओं, बैंक मित्रों, व्यापार प्रतिनिधियों आदि के माध्यम से लागू किया जायेगा.


Conclusion

दोस्तों में आशा करता हु कि आपको सब पता चल गया होगा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है? यहाँ पर हमने आपको बताया इस योजना का उदेश्य क्या है, इस योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिये क्या योग्यता होनी चाहिए, इसके क्या लाभ है, इस योजना के लिए कैसे आवेदन करे तथा यह भी जाना की कोनसी संस्थाओं द्वारा आवेदन लागू कर सकते है. बस आपको सिर्फ इस जानकारी को बहुत ध्यान से पढ़ना और समझना जरूरी है.


उम्मीद करता हु की आपको ये जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी और रिक्वेस्ट करता हु की कृपया इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ साथ अपने सगा-सबन्धियो को भी जरूर शेयर करें. हमारे आज के इस टोपिक प्रधानमंत्री जन-धन योजना क्या है? तो पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

No comments:

Post a Comment